5 तरीके Insufficient नींद आपको मोटा कर सकती है

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Insufficient  नींद के तरीकों में से एक आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है जिससे आप वसा बना सकते हैं। यह मोटापा और excessive weight gain के प्रमुख कारणों में से एक है। गरीब नींद भी एक बड़े पेट से जुड़ा हुआ है। ऑल-नाइटर्स नींद छोड़ने के लिए एक बड़ी कीमत का भुगतान करते हैं; हर कोई देर से सोने और जल्दी उठने के लिए कीमत चुकाता है। यह मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए मंच सेट करता है।

यह कई सालों से ज्ञात है कि खराब नींद एक वसा बनाती है, लेकिन इसका कारण स्पष्ट नहीं था, लेकिन शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह कैसे काम करता है और यह कैसे रहस्य नहीं है।

कुछ weight loss करने वाले विशेषज्ञों ने अपने मरीजों को “नींद आहार” पर भी रखा क्योंकि अब यह साबित हुआ है कि जब लोग स्वस्थ नींद पैटर्न रखते हैं तो वे वजन कम करते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि नींद स्वयं वजन कम करती है लेकिन नींद की sleep deprivation जाती है, इसलिए वजन बढ़ाने और मोटापे को रोकने के तरीकों में से एक स्वस्थ नींद पैटर्न होना है।

एक वयस्क को हर दिन 8 घंटे रात की नींद की जरूरत होती है; इस समय के दौरान हमारे रात के hormones कार्रवाई में हैं। ये हार्मोन लेप्टिन और गेरलीन हैं।

नींद की कमी से हार्मोन गेरलीन का उत्पादन बढ़ जाता है और इससे अतिरक्षण और वजन बढ़ जाता है क्योंकि यह हार्मोन खाने के बारे में बताकर भोजन का सेवन नियंत्रित करता है।

लेप्टीन एक और हार्मोन है जो भोजन का सेवन नियंत्रित करता है लेकिन यह आपको बताता है कि खाने को रोकने के लिए कब। नींद की कमी से लेप्टिन का कम उत्पादन होता है।

इसलिए, अब हम जानते हैं कि खराब नींद हमें मोटा कर देती है। यह हमारे शरीर में हार्मोन के स्तर को बाधित करता है जिससे ग्रीनिन का अधिक उत्पादन होता है और लेप्टीन का कम उत्पादन होता है जिससे अत्यधिक वजन बढ़ने और मोटापा हो जाता है।

अधिक मात्रा में एक आलसी या धीमी चयापचय उन लोगों में बहुत आम है जो रात में बदलाव करते हैं या हर रात उचित नींद नहीं लेते हैं। नीचे हैं गरीब नींद आपको मोटी बनाती है।

यह आपकी भूख बदलता है

आपके शरीर में कुछ हार्मोन हैं जो भूख को नियंत्रित या नियंत्रित करते हैं लेकिन नींद की कमी इन हार्मोन के उत्पादन और स्तर को प्रभावित कर सकती है।

इससे हार्मोनल असंतुलन होता है, यह हार्मोन ग्लूकागन-जैसे-पेप्टाइड की प्रभावशीलता को भी कम कर सकता है। यह हार्मोन संतृप्ति को प्रेरित करने के लिए ज़िम्मेदार है और यह आंत में पैदा होता है। अपर्याप्त नींद ghrelin के उत्पादन को बढ़ावा देता है, पेट में उत्पादित एक और हार्मोन जो आपको appetite महसूस करता है। यह बढ़ती या उग्र भूख की ओर जाता है।

इससे overeating होती है भले ही आपने पर्याप्त खाया हो और यह बदले में शरीर के वजन और मोटापे से अधिक हो जाता है। खराब नींद भी खाने को अद्भुत और सुखद महसूस करती है जिससे बड़ी भूख और अतिरक्षण होता है।

जब आप नींद से वंचित होते हैं; आपके मस्तिष्क में आनंद केंद्र उत्तेजित होता है, जब आपके पास पर्याप्त आराम होता है तो स्नैक्स और unhealthy food पर बिंग करने के आग्रह का विरोध करना आसान होता है। जब आप नींद से वंचित हों तो आप इसका विरोध नहीं कर पाएंगे।

देर रात नाश्ता स्नैक्सिंग उन लोगों में भी बहुत आम है जो नींद से वंचित हैं और इससे वजन बढ़ जाता है। शिकागो विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग नींद से वंचित हैं, वे कम से कम 8 घंटे तक सोने वालों की तुलना में वसा के दोहरे हिस्से के साथ स्नैक्स चुनते हैं। एक अन्य अध्ययन से पता चला कि छोटी नींद लोगों को भोजन के बड़े हिस्से खाते हैं और यह शर्करा, उच्च कार्बोहाइड्रेट और ऊर्जा घने खाद्य पदार्थों के लिए भी गंभीरता पैदा करती है।

सारांश यह है कि एक नींद वाला मस्तिष्क अस्वास्थ्यकर भोजन की गंभीरता, विशेष रूप से जंक फूड की ओर जाता है और इससे भोजन का चयन करने में भी एक बुरा निर्णय होता है और इसमें आग्रह का विरोध करने की क्षमता नहीं होती है।

यह आपके चयापचय को बदलता है

खराब नींद आपके शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाती है, यह तनाव हार्मोन आपके शरीर को आपके जागने के घंटों को ईंधन में मदद करने के लिए ऊर्जा बचाने के लिए सिग्नल करने के लिए बनाया जाता है, इससे वसा का संचय होता है और यही कारण है कि आप नींद से वंचित होने पर थक जाते हैं।

शरीर में तनाव हार्मोन के उच्च स्तर शरीर को धोखा देते हैं और इसे विश्वास करते हैं कि आप खतरे में हैं। शरीर के संसाधनों को बनाए रखने के लिए शरीर चयापचय और आरक्षित ईंधन को धीमा कर देगा। इससे बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

जब आपका शरीर stress में होता है, तो शरीर आपको शांत करने और आपको अच्छा महसूस करने के प्रयास में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। शरीर उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों और उच्च कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों के लिए लालसा को प्रेरित करके करता है।

यह एक न्यूरोकेमिकल प्रतिक्रिया पैदा करता है। इसके अलावा, नींद की कमी आपके कोशिकाओं में माइटोकॉन्ड्रिया को बंद कर देती है और उन्हें चीनी और ऊर्जा को संसाधित करने में असमर्थ बनाती है। यह मधुमेह का कारण बन सकता है क्योंकि रक्त प्रवाह में बहुत सी चीनी छोड़ी जाएगी। अधिकतर मधुमेह के साथ वजन बढ़ता है।

मस्तिष्क के लिए नींद कहा जा सकता है; नींद में कमी या खराब नींद आपको चयापचय से ग्रस्त बनाती है। यह इंसुलिन को संसाधित करने के लिए आपके शरीर की क्षमता को बाधित करता है, यह एक महत्वपूर्ण हार्मोन है जिसे खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से स्टार्च और शर्करा को ऊर्जा में बदलने के लिए आवश्यक है।

यह एक खतरनाक स्थिति है क्योंकि जब आपका शरीर ठीक से इंसुलिन को संसाधित या प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है, तो उसे वसा को संसाधित करने और उन्हें अपने रक्त प्रवाह से हटाने में कठिनाई होगी। इससे अत्यधिक वसा भंडारण होता है और अंत में वजन बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के दौरान खोज की कि जब आहारकर्ता दो सप्ताह की अवधि के लिए सोने पर वापस कटौती करते हैं, तो वे जलाए गए वसा की मात्रा 55% तक गिर जाती है; उनकी कैलोरी वही बना रही थी, लेकिन उन्हें भूख, कमजोर महसूस हुआ, और खाने के बाद वे शायद ही संतुष्ट हो गए।

यह प्रोबायोटिक्स की जनसंख्या को प्रभावित करता है

खराब नींद के प्रभाव पर स्विस शोध के नतीजे बताते हैं कि यह आपके आंत में मौजूद फायदेमंद बैक्टीरिया (probiotics) की आबादी को बदल या बाधित कर सकता है।

यह परिवर्तन पाचन संबंधी गड़बड़ी और कमजोर प्रतिरक्षा के अन्य लक्षणों से अपर्याप्त नींद के दो दिनों के ठीक बाद देखा जा सकता है।

आंत में मौजूद स्वस्थ जीवाणुओं की आबादी में कमी से मैलाबर्सप्शन हो सकता है क्योंकि वे शरीर को खाने वाले खाद्य पदार्थों से कुछ पोषक तत्वों को अवशोषित करने और संसाधित करने में मदद करते हैं।

इससे पौष्टिक कमियों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

यह कैलोरी जलाने की आपकी क्षमता को कम करता है

एक स्विस शोधकर्ता ने पाया है कि जो लोग रात की नींद छोड़ते हैं उन्हें कैलोरी जलने में कठिनाई होती है। उन्होंने देखा कि सुबह में, जो लोग रात में सोते थे वे 5 से 20 प्रतिशत कैलोरी जलाते थे जिन्हें वे जलाते थे।

सोते समय या जब वे सामान्य रूप से सोते थे तो वे अधिक कैलोरी जलाते थे, लेकिन ऐसा करने में असमर्थ थे और कुछ कैलोरी जलाए गए थे, जो खाद्य पदार्थों और सांस लेने की पाचन के कारण थे।

रात की नींद की कमी आपके चयापचय को धीमा और सुस्त बनाता है; यह दैनिक आधार पर किए जाने पर मोटापा की ओर जाता है। अपने चयापचय को बाधित करने से बचने के लिए पूरी रात सोने के बिना मत जाओ।

यह आपको गलत खाद्य विकल्प बनाता है

रात की नींद छोड़ने से आपके मानसिक कार्यों को भी प्रभावित होता है, न कि आपके शरीर को अकेला। यह आपको bad decisions लेता है और यह आपकी आदतों से भी गड़बड़ कर देता है और आपको आवेगपूर्ण बना सकता है।

यह मस्तिष्क के सामने वाले लोब में होने वाली गतिविधियों को कम करता है, यह निर्णय लेने और आवेग नियंत्रण का केंद्र है। यही कारण है कि जब लोग सोने के बिना दिनों तक चले जाते हैं तो लोग नशे में दिखाई देते हैं। यह आपको अच्छे निर्णय लेने के लिए मानसिक स्पष्टता से वंचित कर देता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद की कमी आपके सोच के स्तर को कम कर देती है और यह एक इच्छा को आवेगपूर्ण बनाती है। अध्ययनों से पता चला कि जब पुरुष नींद से वंचित थे, तो उन्होंने उन खाद्य पदार्थों को खरीदा जिनके पास उच्च कैलोरी थी, लेकिन जब उन्होंने विश्राम किया तो उन्होंने ऐसा नहीं किया। यह घटित संज्ञानात्मक कार्यों, धीमी प्रतिक्रिया समय, खराब स्मृति और धीमी निर्णय लेने की भी ओर जाता है।

वजन कम करें, एक स्वस्थ आहार और नींद आपका सबसे अच्छा दोस्त होना चाहिए। यदि आपको सोने की समस्याएं हैं, तो अनिद्रा के लिए प्रभावी उपचार देखने के लिए click here