एक अच्छी रात की नींद के लिए कैफीन के प्रभावों को बेअसर कैसे करें?

0

क्या आप हमेशा खुद को फेंकते हुए और कवर के नीचे मोड़ते हुए सोचते हैं कि आप क्यों सो नहीं सकते हैं, भले ही आपका शरीर काम करने का अत्यधिक थकाऊ महसूस कर सके? क्या आप बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी या चाय का उपभोग करते थे? क्या यह आदत आपके सोने के घंटों से गड़बड़ कर रही है? आप अच्छी रात की नींद पर कैफीन के विनाशकारी प्रभावों को कैसे खत्म कर सकते हैं?

कॉफी और चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय अक्सर शरीर पर उनके उत्तेजक प्रभाव के कारण पर्याप्त मात्रा में नींद और विश्राम पाने की क्षमता को बाधित करते हैं। जब तक आपके शरीर में कैफीन की मात्रा बेअसर नहीं हो जाती तब तक आप नींद के अलावा अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए अत्यधिक उत्साहित महसूस करते हैं। आपके शरीर में कैफीन को बेअसर करने के प्रभावी तरीके हैं जो बिना काम के 8 घंटे की शिफ्ट लेते हैं जो आपको अगले दिन शुरू करने के लिए बहुत थक जाता है।

कुछ तरीकों में कैफीन डिटॉक्स फॉर्मूला के कार्यान्वयन या बिस्तर पर जाने से पहले रूटाक्लेन्स या रूटा स्लीप जैसी खुराक के इंजेक्शन शामिल हैं।

  1. बहुत सारा पानी पिएं

मानव शरीर के लिए कैफीन सामग्री को तोड़ने में काफी समय लगता है। बहुत सारे पानी पीने से इस प्रक्रिया को तेज कर दिया जाएगा और मूत्र के माध्यम से आपके शरीर से कैफीन को फ्लश कर दिया जाएगा। एक दिन में एक गैलन पानी पीना आपको अपने शरीर में कैफीन के समग्र प्रभाव को बेअसर करने में मदद करेगा।

  1. व्यायाम

एक कैफीनयुक्त पेय पीने के बाद सीधे बिस्तर पर जाने के बजाय जिम व्यायाम करने के लिए व्यायाम करें। यह आपके चयापचय को बढ़ाकर कैफीन के प्रभाव को खत्म करने के स्तर को आगे बढ़ाएगा।

  1. एक caffeine detox फार्मूला लागू करें

ऐसे कई कैफीन डिटॉक्स सूत्र हैं जो कैफीनयुक्त पेय और कॉफी, चाय, शराब, चॉकलेट इत्यादि जैसे भोजन लेने के लिए आदी हैं, इस फार्मूला में कैफीनयुक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को निगलना और अन्य स्वस्थ भोजन के साथ प्रतिस्थापित करने की झुकाव कम हो सकती है। जो शरीर को आराम देता है। इसमें पोटेशियम और कैल्शियम जैसे केले जैसे समृद्ध फल, या आधे गिलास गर्म दूध पीना शामिल है।

  1. प्राकृतिक फलों से बने पूरक खुराक लें

ये पूरक प्रभावी रूप से खपत के बाद मानव शरीर में कैफीन के उच्च स्तर को कम करते हैं और शांति की एक बड़ी भावना पैदा करते हैं, किसी भी तनाव को कम करते हैं और तुरंत मानव शरीर में कैफीन के अत्यधिक उत्तेजक प्रभाव को रोकते हैं।

  1. नींद की गोलियों का प्रयोग करें

यह एक आम उपाय है। हालांकि, सलाह दी जाती है कि डॉक्टर के पास सही नुस्खे के लिए जाएं जो आपके शरीर को स्वास्थ्य जोखिम नहीं पहुंचाएगा। स्लीपिंग गोलियां आपके दिमाग और शरीर को हर कीमत पर आराम करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करती हैं और इस प्रभाव के कारण कैफीन उत्तेजक स्तर अनिवार्य रूप से गिर जाएंगे और आप रात के माध्यम से सो सकते हैं।